जानें सर्दियों में बार-बार क्यों लगती है पेशाब

जानें सर्दियों में बार-बार क्यों लगती है पेशाब

सेहतराग टीम

हिन्दुस्तान में सर्दी अपने चरम सीमा पर है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोग इस समय ठंड की मार झेल रहे हैं। सभी लोग ठंड से बचने के लिए कोट,स्वेटर और रजाई या कम्बल का सहारा ले रहें हैं। वही ठंड के मौसम में लोगों को पेशाब भी बहुत लगती है। ये ठंड के मौसम में सामान्य माना जाता है,लेकिन ऐसा क्यों होता है। ये आज हम आपको बताएंगें। दरअसल सर्दियों में लोगों को पानी पीना पंसद नहीं है तब भी उन्हें पेशाब खुब लगता है। तो आइए जानते है ऐसा क्यों होता है?

पढ़ें- सर्दियों में पालक और गाजर खूब खाइए, बीमारियों को दूर भगाइए

सर्दी के मौसम में बाकी के मौसम की तुलना में पेशाब ज्यादा लगती है। ये सिर्फ आपकी सोच ही नहीं है बल्कि ये हकीकत भी है और इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। ये एक ऐसी घटना है जो ज्यादातर लोगों के साथ होती है और इसका संबंध इस बात से है कि प्रकृति यानी नेचर हमारे शरीर की रचना को किस तरह से प्रभावित करती है। ये एक तरह से एक साइकोलॉजिक रिऐक्शन है जहां सर्दी की वजह से आपको ज्यादा यूरिनेट करने का दिल करता है।

किडनी को करना पड़ता है ज्यादा काम

इस दौरान किडनी को आमतौर पर जितना काम करना होता है उससे ज्यादा काम करना पड़ता है और इस वजह से यूरिनेट करने की मात्रा बढ़ जाती है और बार-बार पेशाब लगती है। इतना ही नहीं, बार-बार यूरिनेशन के जरिए आपका शरीर अंदरुनी गर्मी को भी बनाए रखने की कोशिश करता है।

ब्लड वेसल्स पर प्रेशर बढ़ता है

सर्दी में ज्यादा यूरिनेट करने की वजह ये है कि हमारा शरीर 36-37 डिग्री सेल्सियस तापमान में रहने का आदी है। लेकिन सर्दियों में जब पारा बेहद नीचे चला जाता है तो हम कांपने लगते हैं जिससे शरीर की रक्त धमनियां यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगती है और शरीर के अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है। ये ब्लड फ्लो किडनी में भी बढ़ जाता है।

पढ़ें- कड़ाके की ठंड सेहत के लिए न बन जाए मुसीबत, ध्यान रखें ये बातें

हाइपोथर्मिया का संकेत हो सकता है

डॉक्टरों की मानें तो इसमें किसी तरह से घबराने की कोई बात नहीं। यह आपके शरीर का अनोखा तरीका है आपको सर्दी और ठंड से बचाने का। हालांकि सर्दी के मौसम में भी जरूरत से ज्यादा यूरिनेशन हाइपोथर्मिया का एक संकेत हो सकता है। ऐसे में अगर आपको यूरिनेशन के साथ-साथ बहुत ज्यादा कंपकंपी, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण शरीर में दिख रहे हों तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-

ठंड में बथुआ खाने से होंगे निरोग, जानें डॉ. दीपिका ने क्या-क्या बताए फायदे

गजब हैं सर्दियों के ये सुपरफूड्स, जानें किस फूड से मिलेगा कितना फायदा

सर्दियों में शरीर में हो रहा है ऐसा कुछ तो हो जाएंं सावधान नहीं तो...

सर्दियों का सुपरफ्रूट होता है संतरा, दूर करें इससे जुड़े कुछ भ्रम

सर्दियों में च्यवनप्राश खाने से होंगे ये फायदे, 10 बीमारियों से रहेंगे दूर

ठंड में बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये 5 चीजें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।